आयुर्वेदिक दवाइयां कैसे गठिया की समस्या को करे दूर !

आयुर्वेदिक-की-मदद-से-डिप्रेशन-से-बाहर-निकलना-हुआ-आसान
ArthritisHindi

आयुर्वेदिक दवाइयां कैसे गठिया की समस्या को करे दूर !

  • June 2, 2023

  • 115 Views

जोड़ों में सूजन या गठिया की वजह से व्यक्ति का चलना फिरना काफी मुश्किल हो जाता है जिसकी वजह से उसको काफी परेशानी होती है। वही आयुर्वेद के अनुसार गठिया मुख्यतः ख़राब वात दोष के कारण होता है। इसके अलावा गठिया की समस्या से हम कैसे खुद का बचाव कर सकते है या वह कौन-सी आयुर्वेदिक दवाइयाँ है जो गठिया की समस्या से हमे आराम दिलवाएगी हम इसके बारे में आर्टिकल में चर्चा करेंगे, इसलिए आर्टिकल के साथ अंत तक जरूर बने रहे ;

गठिया की समस्या क्या है ?

 

  • गठिया रोग एक ऐसी अवस्था है जिससे पूरी दुनियाभर में करोड़ों लोग परेशान हैं। अंग्रेजी में इसे आर्थराइटिस के नाम से जाना जाता है। यह रोग घुटनों में दर्द और अकड़न पैदा कर देता है और आमतौर पर बुजुर्ग वर्ग में ये समस्या ज्यादा पाई जाती है। 
  • लेकिन आज के दौर में बदलती जीवनशैली की वजह से यह रोग युवाओं में भी देखा जा रहा है। पुरूषों की तुलना में महिलाओं के अंदर यह शिकायत ज़्यादा देखने को मिलती है। 

गठिया की समस्या से निजात के लिए बेस्ट आयुर्वेदिक क्लिनिक का चयन करे।

गठिया की समस्या क्यों उत्पन होती है ?

  • हमारे शरीर के जोड़ों में एक नर्म और लचीला टिशु मौजूद होता है जिसे कार्टिलेज कहा जाता है। जब हम चलते हैं तो जोड़ों पर दबाव पड़ता है। ऐसे में कार्टिलेज प्रेशर और शाॅक को अवशोषित कर हमारे जोड़ों की सुरक्षा करता है। जब व्यक्ति को गठिया रोग जैसी बीमारी होती है, तो ऐसे समय में कार्टिलेज की मात्रा में कमी हो जाती है जिस वजह से एक हड्डी दूसरी हड्डी से रगड़ती है और गठिया की समस्या उत्पन्न करती हैं।
  • यदि गठिया परिवारिक रोग है तो मुमकिन है की ये रोग आपको भी जरूर अपनी गिरफ्त में लेगा।
  • मोटापा भी गठिया रोग होने की संभावनाएं बढ़ा सकता है। क्युकि ऐसे में हमारा शरीर काफी भारी हो जाता है, जिसको हमारा जोड़ सहन करने में असमर्थ हो जाता है, जिससे जोड़ो में दर्द की समस्या होती है। 

गठिया की समस्या से निजात चाहते है तो बेस्ट आयुर्वेदिक डॉक्टर का चयन करे।

कौन-सी आयुर्वेदिक दवाई गठिया की समस्या से दिलवाएगी निजात ?

  • “योगराज गुग्गुलु” सभी प्रकार के गठिया के लिए सबसे व्यापक रूप से उपयोगी आयुर्वेदिक उपचारों में से एक है। यह तीनों दोष (वात, पित्त और कफ) को शांत करता है और दर्द, सूजन से राहत दिलवाता है। 
  • “महानारायण तेल” जोड़ों और मांसपेशियों के दर्द से राहत के लिए एक बेहतरीन आयुर्वेदिक दवा है। इस तेल की मालिश से सभी प्रकार के गठिया जैसे रुमेटी या गाउट में राहत मिलती है। 
  • आयुर्वेदिक तरीके से तैयार किया गया “धन्वंतरम तेल” एक आयुर्वेदिक औषधीय तेल है जो गठिया रोगियों के इलाज के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। 
  • “रसनादि कषायम” गठिया के लिए एक और प्रभावी आयुर्वेदिक औषधि है जो तरल रूप में पाई जाती है। ये गठिया के दर्द और सूजन से राहत दिलवाती है। 
  • “आमवातारि रस” में शक्तिशाली आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां होती है, जो रुमेटी गठिया के मूल कारणों पर अपना प्रभाव डालते हैं और दर्द, सूजन और जकड़न को कम करते हैं।

यदि आप भी गठिया की बीमारी से ग्रस्त है तो दीप आयुर्वेदा हॉस्पिटल का चयन करे। 

निष्कर्ष :

गठिया की समस्या क्या है इसके बारे में अगर आप जान चुके है, तो इसके इलाज में देरी न करे बल्कि समय पर आयुर्वेदिक डॉक्टर की मदद से इसका इलाज करवाए।