गर्मियों में नेचुरल ग्लो पाने के लिए अपनाएं कुछ आयुर्वेदिक चीजें !

deepak-गर्मियों-में-नैचुरल-ग्लो-पाने-के-लिए-अपनाए-कुछ-आयुर्वेदिक-चीजें-!
Skin Care

गर्मियों में नेचुरल ग्लो पाने के लिए अपनाएं कुछ आयुर्वेदिक चीजें !

  • June 5, 2023

  • 76 Views

आज के मॉडर्न समय में सुन्दर दिखना कौन नहीं चाहता। और कही न कही ये इसका उदाहरण भी है की लोग सुन्दर दिखने के लिए मेकअप का इस्तेमाल करते है। इसके अलावा अगर आपकी सुन्दर दिखने की चाहत बिना मेकअप किए पूरी हो जाए वो भी कुछ आयुर्वेदिक चीजों का इस्तेमाल करके तो, सही सुना आपने की आयुर्वेद में आपकी सुंदरता का बेहतरीन उपाय है जिसके बारे में हम आज के लेख में बात करेंगे ; 

क्या आयुर्वेद में स्किन ग्लो का उपाय है ?

आयुर्वेद में हर तरह की स्किन सुंदरता का उपाय है जिसके बारे में हम आपको बताएंगे ;

  • आयुर्वेद में घरेलु नुस्खें और कुछ आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों की मदद से त्वचा को सुंदरता प्रदान करने के लिए दवाइयां बनाई जाती है। और इन आयुर्वेदिक दवाइयों का प्रयोग कैसे करना है इसके बारे में जानने के लिए बेस्ट आयुर्वेदिक डॉक्टर का चयन करें। 

कौन-सी आयुर्वेदिक दवाइयों से गर्मियों में स्किन के नैचुरल ग्लो को बढ़ाया जा सकता है ?

  • लू, तेज धूप और गर्मी की वजह से चेहरे पर टैनिंग होना तो आम बात है। वही “चंदन” के इस्तेमाल से टैनिंग को प्रभावी ढंग से कम किया जा सकता है। यह त्वचा को ठंडक पहुंचाने के साथ ही पिंपल्स को भी दूर करता है। चेहरे पर चंदन लगाने से त्वचा को जलन और रैशेज से भी काफी राहत मिलती है। 
  • हल्दी औषधीय गुणों से भरपूर होती है। जो आपके चेहरे की सुंदरता को बढ़ाने में बहुमूल्य है। वही इसमें एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो त्वचा से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं। हल्दी मुंहासों को रोकने में मदद करती है और दाग-धब्बों को भी साफ करती है। नियमित रूप से चेहरे पर हल्दी लगाने से आपको स्किन प्रॉब्लम्स और इंफेक्शन से छुटकारा मिल सकता है। 
  • एलोवेरा भी काफी बेहतरीन आयुर्वेदिक दवाई है, जिसको चेहरे पर लगाने से चेहरे को मुंहासों, दाग-धब्बों और टैनिंग की समस्या से छुटकारा दिलवा सकते है। इसके प्रयोग की बात करे तो रात को सोने से पहले चेहरे पर ताजा एलोवेरा जेल लगाएं। सुबह उठकर पानी से चेहरा धो लें। रोजाना अगर आप ऐसा करने लगे तो आपकी त्वचा मुलायम और चमकदार बनेगी।
  • नीम में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो चेहरे से कील, मुंहासो को बाहर निकालने में मदद करता है। इसके अलावा आप नीम के पत्तों को पीस लें। और इसमें चुटकीभर हल्दी मिलाएं और फिर अपने चेहरे पर लगा लें। 10-15 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें। जिससे आपके चेहरे पर प्राकृतिक निखार आएगा।
  • नारियल तेल भी त्वचा की सुंदरता को बढ़ाने में मददगार साबित होता है और दूसरी और ये त्वचा को ठंडक भी प्रदान करता है। नारियल तेल चेहरे की रेडनेस और खुजली को कम करने में असरदार साबित हो सकते हैं। चेहरे पर नारियल का तेल लगाने से त्वचा मुलायम और चमकदार बनती है। इसके लिए आप नारियल तेल की कुछ बूंदें हाथ में लेकर चेहरे पर लगाएं। हल्के हाथों से सर्कुलर मोशन में 10 मिनट तक मसाज करें। उसके बाद पानी से चेहरा धो लें। 

आप इन दवाइयों को बेस्ट आयुर्वेदिक क्लिनिक से भी ले सकती है।

सुझाव :

आप उपरोक्त आयुर्वेदिक दवाइयों को आयुर्वेद दीप अस्पताल विभाग से भी ले सकते है। पर इन दवाइयों को प्रयोग में लाने से पहले अनुभवी डॉक्टरों से जरूर सलाह जरूर ले।

निष्कर्ष :

किसी भी तरह की चेहरे की सुंदरता की दवाई अपनी मर्ज़ी से प्रयोग न करे बिना डॉक्टर के सलाह से।